Connect with us

74 वें स्वतंत्रता दिवस पर उपायुक्त जिशान कमर ने जिला खेल स्टेडियम में किया झंडोतोलन, वीर सपूतों को नमन कर

खबर सीधे आप तक

74 वें स्वतंत्रता दिवस पर उपायुक्त जिशान कमर ने जिला खेल स्टेडियम में किया झंडोतोलन, वीर सपूतों को नमन कर

कहा
जिले को विकास के उच्च शिखर पर ले जाने के लिए जनभागदारी जरूरी…….जिशान कमर,उपायुक्त

जिले में संचालित विकास योजनाओं की दी जानकारी

कोविड 19 काल में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कोरोना वारियर्स को किया सम्मानित

कृषि विभाग से संचालित योजनाओं का मिल रहा है किसानों को लाभ,बन रहे है आत्म निर्भर

1 लाख दस हजार छात्र-छात्राओं को मिलेगी छात्रवृति

1878 मरीजों को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का मिला है लाभ मनरेगा के तहत हुआ 1783052 मानव दिवस का सृजन, 8793 सखी मंडल का हुआ है गठन

लातेहार:-

74 वें स्वतंत्रता दिवस पर खेल स्टेडियम में मुख्य समारोह आयोजित की गई। उपायुक्त जिशान कमर ने मुख्य समारोह स्थल पर झंडोतोलन किया एवं परेड की सलामी ली। उपायुक्त श्री कमर ने सबसे पहले देश की आजादी के लिए अपने जीवन को बलिवेदी पर चढ़ाने वाले सच्चे सूपतों को नमन किया एवं उनके आर्दर्शाे को आत्मसात कर जिले को विकास के पथ पर ले जाने का संकल्प लिया। उपायुक्त श्री कमर ने कहा कि लोकतंत्र का सबसे बड़ा उदेश्य समाज का चहुंमुखी विकास है,लेकिन यह तभी संभव है जब देश,राज्य एवं जिले के विकास में जनभागीदारी हो। उन्होंने कहा कि जिले में केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं को अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिला खूबसूरत पर्यटन स्थलों ,हरी-भरी वादियों एवं संगीतमय झरनों के लिए विख्यात हैं,लेकिन जिले में बेरोजगारी,अशिक्षा,उद्योगों की कमी,उग्रवाद एवं जिले के दुर्गम स्थलों तक आवगमन की सुविधा समेत अन्य कुछ मौलिक समस्याएं है जिसका समाधान किया जाना है ।

उन्होंने कहा कि आप सभी अवगत है कि पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का प्रकोप जारी है तथा पुरा देश आज इस महामारी के खिलाफ जंग लड़ रहा है जिसमें लातेहार जिला भी अछूता नहीं है। कोरोना संक्रमण काल में आजादी की खुशी को हमसब को मिल कर बांटना है तथा दृढ़ इच्छा शक्ति के बदौलत कोरोना महामारी के खिलाफ विजय प्राप्त करना है,जिसके लिए हमसभी को पूरी हिम्मत एव बनाए गए नियमों का अनुपालन करना जरूरी होगा।

उन्होंने जिले में कोरोना काल में स्वास्थ्य एवं सफाई कर्मियों समेत कोरोना वारियर्स के रूप में कार्य करनेवाले सभी कर्मियों को दिल से धन्यावाद करते हुए स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी। मौके पर जिला एवं सत्र न्यायाधीश विष्णु कांत सहाय,पुलिस अधीक्षक प्रशांत आनंद,लातेहार विधायक बैद्यनाथ राम, अभियान एसपी विपूल पाण्डेय,जिप अध्यक्ष सुनीता कुमारी,उप विकास आयुक्त सुरेन्द्र कुमार वर्मा,नगर पंचायत अध्यक्ष सीतामणि तिर्की,आइटीडीए निदेशक विंदेश्वरी ततमा,डीआरडीए निदेशक पंकज कुमार सिंह,एसडीओ सागर कुमार,एनडीसी बंधन लांग,नगर पंचायत पदाधिकारी अमित कुमार समेत जिले के प्रशासनिक,पुलिस, जनप्रतिधि एवं गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे। मुख्य समारोह स्थल पर मंच का संचालन जिले के वरीय पत्रकार आशीष टैगोर के द्वारा किया गया

कोरोना संक्रमण काल में जिले की उपलब्धियां

उपायुक्त जिशान कमर ने कोरोना संक्रमण काल में कोरोना से हो रहे जंग के दौरान जिला प्रशासन की ओर से किए जा रहे कार्य की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि लाॅक डाउन से लेकर वर्तमान तक जिले 24191 प्रवासी श्रमिकों की वापसी हुई जिनकी चिकित्सीय जांच के बाद उन्हें होम क्वारंटाइन कर बाद में मनरेगा के तहत रोजगार देने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिले में कोरोना संक्रमण के रोक थाम के लिए 222 क्वारंटाइन सेंटर बनाए गए जिसमें चिकित्सीय जांच की सुविधा,भोजन,आवासन निःशुल्क उपलब्ध करवायी गई। जबकि जिले में कुल 7 कोविड केयर सेंटर का निर्माण किया गया। उन्होंने बताया कि जिले में कोविड 19 जांच हेतु 19982 सैंपल लिए गए जिसमें 542 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए,जिसमें 321 व्यक्ति संक्रमण मुक्त हो चूके है वही शेष 221 व्यक्तियों को कोविड केयर सेंटर में चिकित्सीय इलाज किया जा रहा है।

उपायुक्त जिशान कमर ने दी विकास योजनाओं की जानकारी

स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित मुख्य समारोह में उपायुक्त जिशान कमर ने जिले में संचालित विकास योजनाओं की जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने जिला प्रशासन,जनप्रतिनिधियों एवं आम नागरिकों को भी जिले के विकास में भागदारी सुनिश्चित करने की अपील की।

कृषि विभाग से संचालित योजनाओं का मिल रहा है किसानों को लाभ,बन रहे है आत्म निर्भर

उपायुक्त श्री कमर ने कहा कि जिले में कृषि विभाग से संचालित योजनाओं का सफल क्रियान्वयन कर किसानों को लाभ पहुंचाने का भरसक प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बीज विनियम वितरण योजना के तहत खरीफ 2020 में जिला में धान,मक्का,अरहर,उड़द एवं मुंगफली के बीज 50 प्रतिशत अनुदान में दिया गया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 12059 किसानों के खाते में दो हजार की राशि प्रति किसान के दर से भेज उनके खाता में भेजा गया है। वही 21211 किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड दिया गया है जबकि इकसे अलावे अन्य योजनाओं का संचालन कर किसानों को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास किया जा रहा है।

1 लाख दस हजार छात्र-छात्राओं को मिलेगा छात्रवृति

उपायुक्त श्री कमर ने कल्याण विभाग से संचालित योजनाओं की जानकारी दी एवं कहा कि कल्याण विभाग द्वारा अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़ी जाति के कुल 1 लाख दस हजार छात्र-छात्राओं को 2020-21 में पीएफएमएस के माध्यम से लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा गया है। चिकित्सीय सहायता योजना के तहत 33 लाभूकों के बीच 2 लाख 95 हजार की राशि वितरित की गई है। वही साईकिल योजना के तहत दस हजार पांच सौ छात्रों को 3500 निर्धारित राशि देने की प्रक्रिया जारी है। उन्होंने बताया कि जिले में आदिम जनताति परिवारों को पक्का मकान मुहैया कराया जा रहा है। जिले में 757 आदिम जनजाति परिवारों को मकान की स्वीकृति दी गई है जिसमें 404 मकान पूर्ण कर लिए गए है,जबकि लंबित आवासों का निर्माण कार्य पूर्ण कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इसके अलावे कलयाण विभाग से धुमकुडि़या भवन,सरना स्थल,कब्रिस्तान,अत्याचार निवारण समेत अन्य योजनाऐं संचालित की जा रही है।

1878 मरीजों को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का मिला है लाभ

उपायुक्त जिशान कमर ने जिले में स्वास्थ्य सुविधा बेहतर बनाने की बात कही एवं बताया कि स्वास्थ्य विभाग से संचालित प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत लातेहार जिले के कुल 45860 लाभूकों को जोड़ा जा चुका है,जिसमें 1878 लाभूको का निःशुल्क इलाज करवाया गया है। उपायुक्त श्री कमर ने बताया कि जिले में शिशुओं की मृत्युदर कम करने के लिए सदर अस्पताल में एसएनसीयू की स्थापना की गई है। जिसमें 405 नवजात शिशुओं का इलाज किय गया है। इसके अलावे अन्य स्वास्थ्य विभाग से संचालित योजनाओं का सफल क्रियान्वयन किया जा रहा है।

मनरेगा के तहत 1783052 हुआ है मानव दिवस का सृजन

मनरेगा से संचालित योजनाओं की जानकारी देते हुए उपायुक्त जिशान कमर ने बताया कि मनरेगा अंतर्गत वितीय वर्ष 2020-21 में 58197 घर के 70842 मनरेगा श्रमिकों को कार्य उपलब्ध कराया गया है। जबकि एपफटीओ के माध्यम से कुल 3415.05 लाख रूपये का मरदूरी भुगतान कर कुल 1783052 मानव दिवस का सृजन किया गया है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में 18004 योजनाऐं संचालित की जा रही है। 68485 श्रमिकों को डीबीटी के माध्यम से मजदूरी का भुगतान किया जा रहा है। वही बिरसा मुंडा आम बागवानी आजीविका मिशन के तहत किसानों के आय वृद्धि के लिए वितीय वर्ष 2020-21 में 547.60 एकड़ में आम बागवानी की योजना ली गई है एवं पौधा रोपण का कार्य किया जा रहा है।

8793 सखी मंडल का हुआ है गठन

स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित समारोह में उपायुक्त जिशान कमर ने बताया कि जिले में राष्टीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत कुल 8793 सखी मंडल गठन किया गया है। जिसमें 101200 गरीब परिवार को जोड़ा गया है। उन्होंने बताया कि 80005 सखी मंडल को चक्रिय दर से 15000 रूपये की राशि दी गई है। वही 6320 सखीमंडल को ऋण हेतू बैंक से 63.2 करोड़ की साख समीा स्वीकृत करवायी गई है। इसके अलावे आजीविका के रूप में उन्नत कृषि,पशुपालन,लाह की खेती,मधुमक्खी पालन एवं दलहन की खेती करवाया जा रहा है।

इन विकास योजनाओं की भी जानकारी

उपायुक्त श्री कमर ने प्रधानमंत्री आवास,मुख्यमंत्री कन्यादान,मुख्यमंत्री सुकन्या योजना,पोषण अभियान,खाद्य आपूर्ति विभाग,शिक्षा,स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण,पेयजल स्वच्छता विभाग से संचालित योजनाऐं,विधायक निधि,प्रधानमंत्री रोजगार सृजन एवं पथ निर्माण विभाग समेत अन्य योजनाओं की भी जानकारी दी।

डी.सी एवं एसपी ने किया परेड का निरीक्षण

74 वें स्वतंत्रता दिवस पर जिला खेल स्टेडियम में आयोजित मुख्य समारोह में उपायुक्त जिशान कमर एवं एसपी प्रशांत आनंद ने परेड का निरीक्षण किया। परेड निरीक्षण के बाद उपायुक्त जिशान कमर द्वारा झंडोतोलन किया गया।

उपायुक्त,एसपी एवं विधायक ने किया सम्मानित

74 वें स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित मुख्य समारोह में कोविड 19 काल में ं सराहनीय कार्य एवं उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मियों को सम्मानित किया गया। सभी सफल कर्मियों को उपायुक्त जिशान कमर,एसपी प्रशांत आनंद एवं विधायक बैद्यनाथ राम ने किया। वही मैट्रिक एवं इंटर की परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शने करने वाले विद्यार्थियों को भी सम्मानित किया गया।

कारगिल पार्क पहुंचे उपायुक्त ,किए शहीदो को नमन

स्वतंत्रता दिवस पर उपायुक्त जिशान कमर,एसपी प्रशांत आनंद एवं उपविकास आयुक्त सुरेन्द्र कुमार वर्मा समेत जिले के सभी अधिकारी एवं जनप्रतिनिधियों ने कारगिल पार्क पहुंच शहीदों पर पुष्पाजंलि कर नमन किया। इस दौरान अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों ने जिले को विकास के पथ पर ले जाने का भी संकल्प लिया।

सरकार के दिशा निर्देश का कार्यक्रम में हुआ अनुपालन

कोरोना संक्रमण को लेकर सरकार द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देश के अनुसार ही जिले में स्वतंत्रता दिवस समारोह आयोजित की गई। मुख्य समारोह स्थल पर सीमित लोगों को ही प्रवेश की अनुमति मिली एवं सभी को सामाजिक दूरी का पालन सुनिश्चित कराया गया। इस दौरान सभी व्यक्ति मास्क,गलब्स का उपयोग किए हुए थे।

Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in खबर सीधे आप तक

विज्ञापन | Advertisement

ट्रेन्डिंग् टॉपिक्स

विज्ञापन के लिए संपर्क करें: +91-8138068766

To Top