Connect with us

स्वास्थ्य सर्वे को लेकर उपायुक्त जिशान कमर ने की बैठक

खबर सीधे आप तक

स्वास्थ्य सर्वे को लेकर उपायुक्त जिशान कमर ने की बैठक

लातेहार : झारखंड ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन समिति,स्वास्थ्य चिकित्सा,शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग की ओर से 18 जून से आरंभ हो रहे स्वास्थ्य सर्वे कार्य के सफल क्रियान्वयन को लेकर उपायुक्त जिशान कमर की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। बैठक में उपायुक्त श्री कमर ने स्वास्थ्य सर्वे से सम्बंधित विभागीय निर्देशों की जानकारी पदाधिकारियों को दी एवं स्वास्थ्य सर्वे का कार्य पूरी ईमानदारी से करने को लेकर सभी संबंधित पदाधिकारियों को प्रेरित किया। उपायुक्त श्री कमर ने कहा कि जिले में आरंभ हो रहे स्वास्थ्य सर्वे का कार्य काफी जिम्मेदारी भरा है,इस सर्वे के माध्यम से जिले के प्रत्येक 40 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति के स्वास्थ्य की जानकारी प्राप्त की जाएगी इससे सरकार एवं जिला प्रशासन को यह पता चल सकेगा की कितने व्यक्ति किस रोग से ग्रसित हैं जिससे सरकार एवं प्रशासन बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए सार्थक पहल कर भविष्य की योजनाएं बनाएगी। उपायुक्त श्री कमर ने कहा कि स्वास्थ्य सर्वे में किसी प्रकार की फर्जीवाड़ा नहीं और नहीं कागजी रिर्पोट तैयार करें उन्होंने अधिकारियों को इसे सुनिश्चित करने का निर्देश दिया l सर्वे कार्य में फ़र्जीवाड़ा पाये जाने पर कड़ी कार्रवाई की करने की बात भी कही। बैठक के दौरान उपायुक्त श्री कमर के द्वारा सीएस,सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी,सीओ,प्रखंड स्वास्थ्य चिकित्सा पदाधिकारी,समाज कल्याण,जेएसएलपीएस समेत अन्य सभी लोगों को सर्वे का कार्य गुणवता पूर्ण हो इसे सुनिश्चित करने का निर्देश दिया एवं लोगों में सर्वे को लेकर व्यापक प्रचार प्रसार कर जागरूक करने को लेकर निर्देशित किया। बैठक के दौरान उपायुक्त श्री कमर ने सभी बीडीओ को बीटीएम एवं सहिया के साथ 17 जून को बैठक कर सर्वे कार्य कैसे किया जाएगा एवं इसका क्या उदेश्य है इसकी विस्तृत जानकारी देने का निर्देश दिया। बैठक में पूरी गुणवता के साथ सर्वे करवाने को लेकर उपायुक्त श्री कमर के द्वारा अन्य कई दिशा निर्देश दिए गए। मौके पर सीएस डा संतोष श्रीवास्तव, जिला शिक्षा पदाधिकारी छटु विजय सिंह,जिला समाज कल्याण पदाधिकारी प्रीति सिन्हा,जिला जनसंपर्क पदाधिकारी रोहित कन्डुलना,डा सुरेन्द्र सिंह,डीपीएम विजय कुमार,वेद प्रकाश,सभी प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी,सीडीपीओ समेत अन्य कर्मी मौजूद थे।

18 से 25 तक चलेगा स्वास्थ्य सर्वे का कार्य

झारखंड ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन समिति स्वास्थ्य चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग के द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए 18 से 25 जून तक स्वास्थ्य सर्वे का कार्य किया जाएगा। स्वास्थ्य सर्वे कार्य में 19 से 21 जून तक 40 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का एवं 0 से 5 वर्ष के बच्चों का घर-घर जाकर स्वास्थ्य सर्वे किया जाएगा।

वही 22 से 24 जून तक रोगों के लक्षण वाले व्यक्ति की स्वास्थ्य टीम के द्वारा गहन जांच किया जाएगा एवं 25 जून को स्वास्थ्य सर्वे का रिर्पोट प्रतिवेदन संधारित कर सरकार के पास भेज दिया जाएगा।

स्वास्थ्य सर्वे कार्य पर होगी टीम द्वारा होगी निगरानी

स्वास्थ्य सर्वे को पूरी तरह से गुणवता पूर्ण करवाने को लेकर उपायुक्त जिशान कमर ने टीम गठित की है। उपायुक्त श्री कमर द्वारा लगभग 50 टीम गठित किया जाएगा जो स्वास्थ्य सर्वे का पर निगरानी रखेगी। प्रत्येक प्रखंड के गांव एवं टोले में टीम पहुंच कर स्वास्थ्य सर्वे की जमीनी हकीकत की जांच करेगी एवं इसकी रिर्पोट उपायुक्त को सौंपेंगी।

मुखिया एवं वार्ड सदस्य से सहयोग की अपील

उपायुक्त जिशान कमर ने 18 जून से आरंभ हो रहे स्वास्थ्य सर्वे कार्य में मुखिया एवं वार्ड सदस्य समेत सभी जनप्रतिनिधियों से स्वास्थ्य सर्वे कार्य में सहयोग करने की अपील की है। उपायुक्त श्री कमर मुखिया एवं वार्ड सदस्यों से वीडियों कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से सीधी बात करेंगें एवं स्वास्थ्य सर्वे के उदेश्य की जानकारी देंगे।

40 से अधिक एवं 0 से पांच वर्ष के बच्चों का होगा स्वास्थ्य सर्वे

19 जून से 21 जून तक आरंभ हो रहे स्वास्थ्य सर्वे के दौरान जिले के प्रत्येक घरों में 40 से अधिक उम्र एवं 0 से पांच वर्ष के बच्चों का स्वास्थ्य सर्वे किया जाएगा। सर्वे के आधार पर जहां 40 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों की रोग संबंधित अगल सूची तैयार होगी एवं इसके इलाज को लेकर योजना तैयार किया जाएगा। जबकि 0 से पांच वर्ष के बच्चों को कुपोषण की जांच की जाएगी एवं कुपोषण पाए जाने वालो बच्चों को एमटीसी में रखकर उनका चिकित्सीय इलाज किया जाएगा।

स्वास्थ्य सर्वे को लेकर जागरूकता पर विशेष होगी विशेष फोकस

स्वास्थ्य सर्वे को लेकर आयोजित बैठक में उपायुक्त जिशान कमर ने कहा कि वर्तमान में कोरोना संक्रमण का दौर चल रहा है,ऐसे में स्वास्थ्य सर्वे के दौरान डर से लोग अपनी बीमारी छुपा सकते है,जिससे भविष्य में कठनाई उत्पन्न हो सकती है। उपायुक्त श्री कमर ने मौजूद सभी पदाधिकारी एवं कर्मी को अपने-अपने स्तर पर गांव-गांव में स्वास्थ्य सर्वे का उदेश्य को लेकर व्यापक प्रचार-प्रसार करने का निर्देश दिया गया ताकि लोग अपने बीमारी को खुल कर स्वास्थ्य सर्वे टीम को बताएं ।

इनकी होगी सूची तैयार

19 से 21 जून तक चलने वाले स्वास्थ्य सर्वे के बाद उच्च रक्तचाप,डायबीटीज,सांस संबंधि बीमारी, कैंसर, कुष्ठ रोग,मोटापा समेत अन्य रोगों से ग्रसित व्यक्तियों की अलग अलग सूची तैयार कर भविष्य के लिए योजना तैयार की जाएगी।

Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in खबर सीधे आप तक

विज्ञापन | Advertisement

ट्रेन्डिंग् टॉपिक्स

विज्ञापन के लिए संपर्क करें: +91-8138068766

To Top