Connect with us

सीसीएल में ‘‘स्वतंत्रता दिवस समारोह’’ हर्षोंल्लास के साथ मनाया गया

खबर सीधे आप तक

सीसीएल में ‘‘स्वतंत्रता दिवस समारोह’’ हर्षोंल्लास के साथ मनाया गया

सी.एम.डी श्री गोपाल सिंह ने राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा को सलामी दी

सीसीएल मुख्यालय रांची तथा सभी क्षेत्रों में स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त, 2020 समारोह सोशल डिस्‍टेंशिंग का पालन करते हुये हर्ष एवं उल्‍लास के साथ मनाया गया। सी.सी.एल., मुख्यालय, दरभंगा हाउस, रांची स्थित ‘कॉन्‍वेंशन सेन्‍टर’ के प्रांगन में सी.सी.एल. के सीएमडी श्री गोपाल सिंह ने राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया तथा उपस्थित सभी को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी।

समारोह में विशिष्‍ट अतिथि निदेशक (तकनीकी/संचालन) श्री वी.के. श्रीवास्‍तव, निदेशक (योजना/परियोजना) श्री भोला सिंह, निदेशक (वित्‍त) श्री एन.के. अग्रवाल सहित विभिन्‍न विभागों के महाप्रबंधक/विभागाध्‍यक्ष, कर्मी एवं अन्य सोशलडिस्‍टेंशिंग का पालन करते हुये उपस्थित थे। स्वतंत्रता दिवस समारोह का सीधा प्रसारण सीसीएल के फेसबुक, ट्वीटर, यूट्यूब पर किया गया जिसे मुख्‍यालय के साथ-साथ सभी क्षेत्रों/ में कर्मियों एवं यूनिटो, स्‍टेकहोल्‍डर्स के लिए लाईव प्रसारण सोशल डिस्टेंशिंग, मास्क आदि पहन कर देखनें की व्यवस्था की गयी थी।

अपने संबोधन में सीएमडी श्री गोपाल सिंह ने उपस्थित सभी को 74वें स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक बधाई एवं ढेर सारी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हम भारतीयों के वजूद के प्रतीक तिरंगे को एवं आजादी के जंग में शहीद हुए अपने पूर्वजों को सीसीएल वृहद् परिवार की ओर से शत-शत नमन और वंदन करता हॅू। आइये हम सब मिलकर संकल्प करें कि अपने पूर्वजों के स्वप्न को साकार करेंगे और आत्‍मनिर्भर भारत बनने में अहम भूमिका निभायेंगे।

उन्‍होंने कहा कि आज देश कोरोना संक्रमण के दौर से गुजर रहा है और यह हमारे पूर्वजों का आशिर्वाद है कि इस महामारी के दौर में भी हमारे कोरोना योद्धा बहादुरी के साथ कोरोना से जंग लड़ रहे हैं और जीत हासिल कर रहे हैं। मानवता विशेषकर झारखण्डवासियों की सेवा करने के लिए सीसीएल वृहद परिवार ने अपने सेन्‍ट्रल हॉस्पिटल – गांधीनगर एवं नईसराय को कोविड हॉस्‍पिटल में तब्दील कर दिया है और दोनों हॉस्पिटल की सफलता दर लगभग शत-प्रतिशत है। दोनों अस्‍पतलों में सीसीएल कर्मी हमारे सफाई , स्वास्थ्य, सुरक्षा एवं चिकित्‍सकों की पूरी टीम झारखण्डवासियों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कोरोना से जंग लड़ रहे हैं और राज्‍यवासियों की सेवा कर रहे हैं।

उन्‍होंने अपने संबोधन में विस्‍तार से सीसीएल के विभिन्‍न सीएसआर कार्यक्रमों के बारे में जानकारी देते हुये कहा कि सीसीएल लॉकडाउन के दौरान कोयला उत्‍पादन करते हुये सभी क्षेत्रों में स्‍थानीय प्रशासन से मिलकर यह सुनिश्चित किया है कि कोई भी भुखा न सोयें। उन्‍होंने कहा कि कोल वारियर्स के कारण ही पूरे देश में बिजली अनवरत आपूर्ति हो रहा है और किसी घर में अगर 10 बल्‍ब रौशनी देता है तो उसमें 07 ब्‍लब पावर प्‍लांट से संबंधित है। उन्‍होंने बताया कि आगामी वर्षो में कोयला उत्‍पादन बढ़कर 207 मिलियन टन होने जा रहा है।

उन्‍होंने कहा कि कोयला उत्‍पादनमें भी विभागिय योगदान अहम रहेगा। माननीय केन्‍द्रीय गृह मंत्री द्वारा शिलान्‍यस किये गये ईको पार्क के बारे में जानकारी देते हुये श्री सिंह ने कहा कि इस निर्माण होने वाले वाटिका में कायाकल्‍प विद्यालय, दिव्‍यांग केन्‍द्र, चिल्‍ड्रेन पार्क आदि भी शामिल होंगे। श्री सिंह ने बताया कि सीसीएल वृहद परिवार के वालिटियर्स ने हमारे कमांड जोन में रह रहे लोगों के बीच लगभग 490 क्‍वींटल सुखा अनाज एवं अन्‍य सामग्रियों का वितरण किया ताकि हमारे कमांड जोन में कोई भी व्‍यक्ति भुखा न सोयें।

लगभग 35 हजार से अधिक मास्‍क एवं लगभग 3 हजार बोतल सेनिटाईजर के साथ-साथ अन्‍य सामग्रियों का भी सूचारू रूप से वितरण किया गया। श्री सिंह ने कहा कि संबंधित जिलों को 20-20 लाख रूपये एवं झारखण्‍ड डिजास्‍टर फंड में भी 20 करोड़ रूपये का योगदान किया गया है।

उन्‍होंने अपने संबोधन में सीसीएल कमांड जोन में संचालित 59 स्‍कूलों में पढ़ रहे 34383 छात्र-छात्राओं, सीसीएल के लाल एवं लाडली छात्रवृति योजना, स्‍पोर्टस अकादमी के बारे में विस्‍तार से बताया। इस वर्ष झारखण्‍ड सरकार के साथ किये गये एमओयू के अंतर्गत कुजू क्षेत्र की खदानों से रामगढ़ जिला में करीब 17 गांवों की 14 हजार जनसंख्‍या को पीने का पानी उपलब्‍ध होगा। उन्‍होंने कहा कि पिछले पांच वर्षों में सीसीएल द्वारा 230 हेक्‍टेयर में करीब 5.5 लाख से ज्‍यादा पौधें लगाये गये हैं और इस वर्ष वन महोत्‍सव के अंतर्गत एक लाख फलदार पौधों का वितरण किया गया है तथा करीब 55 हेक्‍टेयर भूमि पर वृक्ष तथा अन्‍य प्राजातियों के पौधों का रोपण होगा।

कार्यक्रम के दौरान कोरोना वारियर्स से संबंधित ‘कायाकल्‍प पत्रिका’ का मुख्‍य अतिथि एवं निदेशकगण द्वार विमोचन किया गया। निदेशक(कार्मिक), सीसीएल/ईसीएल श्री विनय रंजन ने पत्रिका के सफल प्रकाशन पर बधाई दिया और कहा कि कोरोना के संकट काल में कोल कर्मियों एवं स्‍टेकहोल्‍डर्स का सराहनीय योगदान रहा है। जनसम्पर्क विभाग द्वारा यह पत्रिका प्रकाशित किया गया है।

 सीसीएल. दरभंगा हाउस, राँची में कार्यरत दस (10) सुरक्षाकर्मियों को स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर उनकी प्रतिबद्धता, प्रचुरता, ईमानदारी, वफ़ादारी एवं उत्कृष्ठ कार्य प्रदर्शन के लिए सम्‍मानित किया गया।

Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in खबर सीधे आप तक

विज्ञापन | Advertisement

ट्रेन्डिंग् टॉपिक्स

विज्ञापन के लिए संपर्क करें: +91-8138068766

To Top