Connect with us

समाज कल्याण की समीक्षा बैठक

खबर सीधे आप तक

समाज कल्याण की समीक्षा बैठक

जिला समाज कल्याण पदाधिकारी सीता पुष्पा की अध्यक्षता में समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित विभिन्न कार्यों की समीक्षा बैठक आज विकास भवन सभागार में की गई।

जिला समाज कल्याण पदाधिकारी ने बैठक में उपस्थित महिला पर्यवेक्षिकाओं को विगत वित्तीय वर्ष 2018-19 में मुख्यमंत्री सुकन्या योजना के डाटा में सुधार कर आने वाले एक सप्ताह के अंदर मुख्यमंत्री सुकन्या योजना के लाभुकों का राशि भुगतान करने का निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने जिन प्रखंडों द्वारा डाटा सुधार का कार्य पूर्ण कर लिया गया है, उन्हें अपने-अपने क्षेत्रों से लगभग 10 लाभुकों के पासबुक अद्यतन कर प्रतिवेदन भेजने का निर्देश दिया गया।

बैठक में प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना की समीक्षा करते हुए सीता पुष्पा ने महिला पर्यवेक्षिकाओं को नए लाभुकों का जल्द से जल्द पंजीकरण करवाने का निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने इस योजना को गंभीरता से लेने का निर्देश दिया।

बैठक में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की समीक्षा की गई। जिसमें सीता पुष्पा ने योजना के तहत लाभार्थियों का राशि भुगतान ससमय करवाने का निर्देश दिया। साथ ही भुगतान हेतु बैंक संबंधी समस्या होने पर तुरंत सूचना देने का निर्देश दिया गया, ताकि उन समस्याओं का त्वरित निराकरण किया जाए तथा लाभार्थियों के राशि भुगतान में कोई समस्या उत्पन्न न हो।

बैठक में आंगनबाड़ी कर्मियों को दिए जाने वाले पोषाहार मानदेय तथा अतिरिक्त मानदेय की समीक्षा की गई। समीक्षा के क्रम में सीता पुष्पा ने महिला पर्यवेक्षिकाओं को पोषाहार मानदेय तथा अतिरिक्त मानदेय हेतु अभिस्राव तथा अनुपस्थिति विवरणी आगामी 31 मार्च से पहले भेजने का निर्देश दिया।

बैठक में 08 मार्च से 22 मार्च तक चलने वाले पोषण पखवाड़ा के तहत होने वाले विभिन्न कार्यों की समीक्षा की गई। जिसमें सीता पुष्पा ने सभी महिला पर्यवेक्षिकाओं को निर्देश दिया कि आँगनबाड़ी केंद्रों में सेविकाओं द्वारा बच्चों की लंबाई, ऊँचाई तथा वजन का उचित एवं सही तरीके से माप लिया जा रहा है या नहीं ये सुनिश्चित करें। उन्होंने बच्चों की लंबाई, ऊँचाई तथा वजन मापने के लिए उपयुक्त मशीनों का उचित तरीके से उपयोग किए जाने का निर्देश दिया। साथ ही सीता पुष्पा ने पोषण पखवाड़ा संबंधित कार्यक्रमों में लिए जाने वाले फोटो को विभाग में भेजने से पूर्व अपने-अपने स्तर से जाँच कर आश्वस्त होने का निर्देश दिया। इसके साथ ही उन्होंने टेकहोम राशन की महत्ता के विषय सहायिकाओं एवं सेविकाओं के द्वारा गृह भ्रमण कर महिलाओं को बताने का भी निर्देश दिया। उन्होंने पोषण पखवाड़ा को गंभीरता से लेने का निर्देश दिया।

बैठक में जिला समाज कल्याण पदाधिकारी ने विगत वित्तीय वर्ष 2018-19 तथा 2019-20 के लिए प्रथम गर्भवती महिलाओं की सूचि चिकित्सा प्रभारी से प्राप्त करने का निर्देश दिया। इसके अलावा बैठक में आईएनए मॉड्यूल्स 14, 15 एवं 16 के सेक्टर स्तरीय प्रशिक्षण का प्रतिवेदन 17 मार्च तक जमा करने का निर्देश दिया।

बैठक में जिला समाज कल्याण पदाधिकारी सहित बाल विकास परियोजना पदाधिकारी पालकोट, भरनो, एसबीपी गुमला, सभी प्रखंडों की महिला पर्यवेक्षिका व अन्य उपस्थित थें।

Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in खबर सीधे आप तक

To Top