Connect with us

मोहनपुर गांव में बिरसा हरित ग्राम योजना अंतर्गत बागवानी कार्य हुआ प्रारम्भ…

खबर सीधे आप तक

मोहनपुर गांव में बिरसा हरित ग्राम योजना अंतर्गत बागवानी कार्य हुआ प्रारम्भ…

लातेहार : बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत हेरहंज प्रखंड के तासू पंचायत अंतर्गत मोहनपुर गांव में आम बागवानी आरंभ की गई l

उपायुक्त जिशान कमर एवं उप विकास आयुक्त सुश्री माधवी मिश्रा ने आम पौधारोपण के लिए गड्डा खोद कर बागवानी कार्य की शुरआत किया ।

आम बागवानी का आरंभ करते हुए उपायुक्त जिशान कमर ने कहा कि कोरोना महामारी जैसे संकट की घड़ी में श्रमिकों के लिए बिरसा हरित ग्राम योजना वरदान साबित होगी।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा आरंभ की गयी बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत आम बागवानी ग्रामीणों के विकास में सहायक होगी एवं उनके जीवन में आर्थिक संपन्नता लाने का कार्य करेंगी।

उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत काम की कोई कमी नहीं है। ग्रामीण काम की मांग करें जिला प्रशासन उन्हें 24 घंटे के अंदर काम देगी। उपायुक्त श्री कमर ने ग्रामीणों को जागरूक होकर योजनाओं का लाभ लेने की अपील की।

उप विकास आयुक्त सुश्री माधवी मिश्रा ने भी बिरसा हरित ग्राम योजना समेत अन्य योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को दी एवं ग्रामीणों को मनरेगा समेत मुख्यमंत्री द्वारा आरंभ किए गए बिरसा हरित ग्राम योजना, नीलांबर पीतांबर जल समृद्धि योजना एवं वीर शहीद पोटो हो खेले विकास योजना का लाभ लेने के लिए ग्रामीणों को प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि बिरसा हरित ग्राम योजना से गांव एवं ग्रामीण समृद्ध होंगे ।

कार्यक्रम के दौरान प्रखंड विकास पदाधिकारी संजय यादव,परियोजना पदाधिकारी उपेन्द्र राम मुखिया अनिल उरावं,पंचायत सेवक आत्मा सिंह,लाभूक सकेश्वर कुमार राम समेत ग्रामीण मौजूद थे।

लाभूक सकेश्वर जमीन पर आरंभ हुआ आम बागवानी का कार्य

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा आरंभ किए गए बिरसा हरित ग्राम योजना
के तहत तासू पंचायत के मोहनपुर गांव में लाभूक सकेश्वर कुमार राम के एक एकड़ जमीन पर आम बागवानी कार्य आरंभ किया गया। इस दौरान उपायुक्त जिशान कमर एवं उप विकास आयुक्त माधवी मिश्रा के मौजूदगी में ग्रामीण के द्वारा कुदाल से गडृडे की खुदाई की गई एवं नारियल फोड़ कर कार्य आरंभ किया गया।

मुखिया जी करें गांव कां सर्वे,एक भी व्यक्ति रोजगार से नहीं हो वंचित

बिरसा हरित ग्राम योजना का आरंभ करने हेरहंज प्रखंड के मोहनपुर गांव में पहुंचे उपायुक्त जिशान कमर ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर हुए लाॅक डाउन में जिले के हजारों मजदूर वापस आ रहे है,सभी लोगों को रोजगार देना जिला प्रशासन की प्राथमिकता है। उन्होंने मुखिया,वार्ड सदस्य समेत अन्य जनप्रतिनिधियों को ग्रामीणों का सर्वे कर काम उपलब्ध करवाने का निर्देश दिया।

उपायुक्त श्री कमर ने कहा कि ग्रामीणों द्वारा अगर काम मांगा जाए तो निश्चित तौर पर उसे 24 घंटे के अंदर काम देना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि अगर किसी मजदूर को काम मांगने के 24 घंटे अंदर काम नहीं मिलता है तत्काल इसकी सूचना हमें दे ताकि संबंधित श्रमिक को काम दिया जा सके।

कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव को लेकर किया निर्देशित

हेरहंज प्रखंड के मोहनपुर गांव में बिरसा हरित ग्राम योजना अंतर्गत बागवानी की शुरुआत करने पहुंचे उपायुक्त जिशान कमर ने मनरेगा अंतर्गत संचालित योजनाओं में कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव को लेकर बनाए गए नियमों का पालन करने का निर्देश दिया।

इस दौरान उन्होंने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित करने,मास्क एवं सेनेटाइजर का इस्तेमाल को लेकर भी निर्देशित किया।

Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in खबर सीधे आप तक

To Top