Connect with us

पुलवामा हमला: आतंकियों की चैट में बड़ा खुलासा, बनाना चाहते थे ये वीडियो

खबर सीधे आप तक

पुलवामा हमला: आतंकियों की चैट में बड़ा खुलासा, बनाना चाहते थे ये वीडियो

नई दिल्‍ली: एनआईए ने पुलवामा हमले को लेकर जो चार्जशीट कोर्ट में दाखिल की है, उसमें कई बड़े खुलासे हुए हैं। चार्जशीट में एनआईए की तरफ से आतंकियों के बीच व्हाट्एप चैट भी शामिल हैं, जिसमें जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) के आतंकवादियों से पाकिस्तान में बैठे उनके आका हमले का वीडियो तैयार करने के लिए कह रहे थे।

भारतीय सैनिकों के शवों के मांगे थे वीडियो

इस चैट में आतंकियों से भारतीय सैनिकों के विकृत (क्षत-विक्षत) शरीर के वीडियो बनाने को कहा गया है, ताकि इनकी मदद से कश्मीरी युवाओं को भारत के खिलाफ आतंकवादी गतिविधियों में शामिल करने के लिए प्रेरित किया जा सके। संदेशों को पाकिस्तानी सिम काडरें में व्हाट्सएप के माध्यम से ऑडियो क्लिप के रूप में साझा किया गया था, जिसे फारूक ने भारत में प्रवेश के बाद इस्तेमाल किया था।

2019 में भी हो सकता था हमला

एनआईए की जेईएम कमांडरों ने मार्च 2019 में सुरक्षा काफिले पर पुलवामा जैसे एक और हमले की भी योजना बनाई थी और यहां तक कि इसके लिए अन्य व्यवस्थाओं के साथ ‘फिदायीन’ (आत्मघाती हमलावर) की पहचान भी की गई थी। लेकिन 26 फरवरी, 2019 को बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद योजना विफल हो गई।

चार्जशीट में 19 लोगों के नाम शामिल

जम्मू में विशेष एनआईए अदालत में दायर एक 13,800 पन्नों के आरोप पत्र (चार्जशीट) में यह खुलासा किया गया। इस आरोप पत्र में जेईएम प्रमुख मौलाना मसूद अजहर, उसके भाई अब्दुल रऊफ असगर और अम्मार अल्वी, मारे गए आतंकवादी मोहम्मद उमर फारूक (आईसी 814 फ्लाइट अपहरणकर्ता इब्राहिम अतहर का बेटा) के साथ 19 लोगों के नाम शामिल हैं। चार्जशीट में दावा किया गया है कि पुलवामा हमले के लिए 5.7 लाख रुपये खर्च किए गए थे, जिसका खुलासा फारूक और पाकिस्तान में एक जेईएम हैंडलर के बीच हुई बातचीत में हुआ।

पुलवामा जिले के लेथपोरा में जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर 14 फरवरी 2019 को हुए आत्मघाती हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 40 जवान शहीद हो गए थे। इसमें हमलावर की भी मौत हो गई थी।

Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in खबर सीधे आप तक

विज्ञापन | Advertisement

ट्रेन्डिंग् टॉपिक्स

विज्ञापन के लिए संपर्क करें: +91-8138068766

To Top