Connect with us

जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक

खबर सीधे आप तक

जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक

पलामू : उपायुक्त-सह-जिला सड़क सुरक्षा समिति के अध्यक्ष डॉ0 शांतनु कुमार अग्रहरि की अध्यक्षता में 21 जनवरी 2020 को समाहरणालय स्थित उपायुक्त कक्ष में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक हुई। इसमें उपायुक्त ने पिछली बैठक में लिए गए निर्णय का अनुपालन व बीते महीनों में हुए सड़क दुर्घटनाओं के आंकड़ों की जानकारी ली। जिले में सड़क दुर्घटनाओं को कम करने संबंधित गंभीर चर्चा के बाद जाम मुक्त सड़क व सुगम यातायात व्यवस्था के लिए कई अहम निर्णय लिए गये।

उपायुक्त ने सड़क दुर्घटना में जानमाल की क्षति को गंभीरता से लेते हुए हिट एंड रन के सभी मामलों का त्वरित निष्पादन करते हुए तीन दिनों के भीतर उनके आश्रितों को कानूनी प्रावधान के अनुरूप सहायता प्रदान करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सहायता देने में कोई संकोच या विलंब नहीं होनी चाहिए। उपायुक्त ने नगर निगम क्षेत्र में संचालित परमिटधारी ऑटो के लिए क्यूआर कोड लागू करने हेतु फाइनल प्लान तैयार करने का निर्देश दिया।

बैठक में निर्णय लिया गया कि शहर की सड़कों को अनावश्यक जाम से मुक्ति दिलाया जाये। शहर के तीन कोनिया गैराज के समीप से अवैध पार्किंग हटवाने, छह मुहान से कचहरी चौक (ओवर ब्रिज के समीप) तक लोहे का स्थायी डिवाईडर लगवाने आदि का निर्णय लिया गया। इसके अलावा शहर में वाहनों की भीड़ को कम करने के लिए नगर निगम के बाहर से आने वाली ऑटो को बाहर रोकने संबंधित पूर्व के निर्णयों को सक्रियता से अनुपालन करने का निर्णय लिया गया।

कजरी व पाटन मोड़ की ओर से पंडवा और पाटन आदि ग्रामीण क्षेत्रों से मेदिनीनगर शहर आने वाली ऑटो को अमानत नदी पुल के समीप सिंगरा कला में और रांची रोड से शहर आने वाली ऑटो को चियांकी पहाड़ के समीप लगवाने का निर्णय लिया गया। रांची रोड में रिमीडियल मेजर करने व सभी सड़कों के गड्डों को भरने का निर्देश दिया गया।

उपायुक्त ने सड़कों पर बेतरतीब तरीके से वाहन पार्क नहीं करने का निर्देश दिया है। विशेषकर रेड़मा-रांची रोड में सड़क किनारे वाहन नहीं लगाने देने का निर्देश दिया गया। दुकानदारों से भी अपील किया गया है कि वे अपनी-अपनी दुकानों के सामने अतिक्रमण मुक्त कराएं और अनावश्यक रूप से वाहनों को नहीं लगने दें। आमजनों को चिन्हित स्थानों पर ही वाहन पार्क करने की सलाह/सुझाव दें। उपायुक्त ने चयनिति पार्किंग स्थलों पर साइन बोर्ड लगाने और वहां वाहनों की पार्किंग करने-कराने का निर्देश दिया। साथ ही बैठक में लिए गए निर्णय के आलोक में सभी विद्यालयों में सड़क सुरक्षा को लेकर प्रशिक्षण देने और बच्चों के बीच अल्फावेटिकल रूप में सड़क सुरक्षा से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। वहीं अवैध शराब की बिक्री पर भी रोक लगाने संबंधित कार्रवाई करने का निर्देश दिया, ताकि पलामू जिले में सड़क दुर्घटनाओं को रोका जा सके।

बैठक में उपायुक्त-सह-जिला सड़क सुरक्षा समिति के अध्यक्ष डॉ0 शांतनु कुमार अग्रहरि के अलावा समिति केक सचिव सह जिला परिवहन पदाधिकारी शैलेश कुमार सिंह, सिविल सर्जन डॉ0 जॉन एफ केनेडी, सदर अनुमंडल पदाधिकाकरी सुरजीत कुमार सिंह, छतरपुर एसडीओ एनपी गुप्ता, हुसैनाबाद एसडीओ कुंदन कुमार, डीएसपी सुरजीत कुमार, रेड क्रॉस सोसाईटी के उपाध्यक्ष व पत्रकार राणा अरूण सिंह, पत्रकार सतीश सुमन, राष्ट्रीय उच्च पथ प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता, जिला शिक्षा पदाधिकारी सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in खबर सीधे आप तक

विज्ञापन | Advertisement

ट्रेन्डिंग् टॉपिक्स

विज्ञापन के लिए संपर्क करें: +91-8138068766

To Top