Connect with us

जिलास्तरीय टाना भगत विकास प्राधिकार समिति की बैठक सम्पन

खबर सीधे आप तक

जिलास्तरीय टाना भगत विकास प्राधिकार समिति की बैठक सम्पन

उपायुक्त गुमला शिशिर कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में आईटीडीए भवन सभागार में टाना भगत विकास प्राधिकार जिलास्तरीय समिति की बैठक आज सम्पन हुई।
बैठक में गुमला जिले में निवास करने वाले टाना भगत परिवारों के सतत् विकास हेतु अब तक सम्पादित कार्यो की बिन्दूवार समीक्षा की गई ।

समीक्षा के क्रम में अपर समाहर्ता-सह सचिव टाना भगत प्राधिकार सुधीर कुमार गुप्ता ने बताया कि जिले में टाना भगतों के सर्वेक्षण का काम कर लिया गया है। जिले में टाना भगत का कुल 1085 परिवार है, जिसके अन्तर्गत टाना भगतों की कुल संख्या 6726 है। जिले में अब तक टाना भगतों का उत्तराधिकार के आधार पर नामांतरण संबंधी 241 मामले प्रतिवेदित है। 352 टाना भगतों को निःशुल्क लगान रसीद निर्गत किया गया है।

जमाबंदी के 474 मामले चिन्हित है।
प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत टाना भगत समुदाय से 152 लाभुक चयनित है, जिसमें से 129 लाभुकों के लिए एक अतिरिक्त कमरा निर्माण का कार्य चल रहा है। टाना भगत परिवारों को 4-4 निःशुल्क गाय का वितरण किया जाना है। इस योजना के तहत् 42 परिवारों का चयन किया गया है, जिसमें से 36 लाभुकों को प्रथम चरण में 2-2 गायों का वितरण किया गया है।


टाना भगत समुदाय से 10वीं उर्तीण बच्चों का रक्षा शक्ति विश्व विद्यालय में नामांकन किया जाना है। इसके लिए कुल 36 बच्चों का चयन किया गया है। 10वीं से कम पढ़े हुए लोगों को कौशल विकास मिशन द्वारा प्रशिक्षण देने के लिए 22 बच्चे का चयन किया गया है। इसके साथ ही 11 टाना भगत बालिकाओं को नर्सिंग प्रशिक्षण देने के लिए चयनित किया गया है। जिले में कुल 289 टाना भगत बच्चों का आवासीय विद्यालय मे नामांकन किया गया है।

जिले में निवास कर रहे 1085 टाना भगत परिवारों में से 253 परिवारों को निःशुल्क विधुत क्नेक्सन उपलब्ध कराया गया है, इसके साथ ही प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अन्तर्गत 759 टाना भगतों को निःशुल्क गैस क्नेक्सन का लाभ दिया गया है। स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत टाना भगत परिवार के लिए 717 शौचालय का निर्माण कराया गया है। सामाजिक सूरक्षा के तहत् 299 टाना भगतों को विभिन्न पेंशनों का लाभ दिया जा रहा है, साथ ही 950 टाना भगत परिवारों को राषन कार्ड उपलब्ध कराया गया है।


बैठक में उप विकास आयुक्त-सह-परियोजना निदेशक आईटीडीए संजय बिहारी अम्बष्ट ने टाना भगत परिवारोें को दीदी बाड़ी योजना से जोड़ने का निर्देश दिया, साथ ही उन्होंने टाना भगत सामुदाय के लोगो के लिए मनरेगा जाॅब कार्ड बनाने का निर्देश दिया। उप विकास आयुक्त ने कहा की टाना भगत समुदाय को पशुधन विकास हेतु बकरी शेड निर्माण के लिए तीस हजार रुपये तक का राशि मनरेगा सेे दिया जा सकता है।


बैठक में टाना भगतों से प्राप्त योजनाओं की सूची के संबंध में बताया गया कि जिला मुख्यालय में टाना भगत समुदायिक सांस्कृतिक भवन निर्माण जतरा टाना भगत के प्रतिमा का निर्माण घाघरा प्रख्ंड में दूध संग्रह-शीतल केन्द्र की स्थापना, बदरी पंचायत में पशु चिकित्साल्य का निर्माण सहित कई बडी योजनाओं को स्वीकृती एवं अनुमोदन के लिए प्रस्ताव सरकार को भेजा गया है।


बैठक में उपायुक्त सहित उप विकास आयुक्त-सह-परियोजना निर्देशक संजय बिहारी अम्बष्ट, अपर समाहर्ता-सह-सचिव टाना भगत विकास प्रधिकार सुधीर कुमार गुप्ता, जिला शिक्षा पदाधिकरी-सह-जिला शिक्षा अधीक्षक सुरेन्द्र पाण्डेय, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा खुशेन्द्र सोन केशरी, कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, प्रखंड विकास पदाधिकारी गुमला, पालकोट, विशुनपूर, अंचल अधिकारी गुमला, सिसई, भरनो सहित रामधन टाना भगत, बिरसा टाना भगत, सुरेन्द्र टाना भगत, धूमा टाना भगत व अन्य उपस्थित थे।

Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in खबर सीधे आप तक

To Top