Connect with us

गारू प्रखंड के अतिसुदूवर्ती क्षेत्र बारीबांध में सरकार आपके द्वार एवं सामुदायिक पुलिसिंग के तहत लगा जनता दरबार

खबर सीधे आप तक

गारू प्रखंड के अतिसुदूवर्ती क्षेत्र बारीबांध में सरकार आपके द्वार एवं सामुदायिक पुलिसिंग के तहत लगा जनता दरबार

लातेहार : जहां कभी जनता दरबार लगने की बात सून ग्रामीणों के पसीने निकलने लगते थे एवं लोगों के भय से रूह कांप जाती थी आज वहां जनता दरबार लगने पर ग्रामीणों के चेहरे पर अजब सी खुखियां झलक रही थी।

फर्क बस इतना था वह दरबार नक्सलियों का हुआ करता था और यह दरबार जिला प्रशासन का था।

सरकार आपके द्वार एवं सामुदायिक पुलिसिंग के तहत लगे जनता दरबार में ग्रामीणों ने गांव एवं खुद की विकास से वंचित होने की पीड़ा जिले के उपायुक्त जिशान कमर एवं एसपी प्रशांत आनंद के समक्ष खूल कर बतायी।

इस दौरान ग्रामीणों ने उपायुक्त के समक्ष अपने दर्द को बयां करते हुए कहा कि हमारे पास न तो पानी,न बिजली,न सड़क है अन्य कई मुलभूत समस्याओं से भी अवगत कराया।

जिस पर उपायुक्त जिशान कमर एवं एसपी प्रशांत आनंद ने ग्रामीणों को मुलभूत सुविधाओं से वंचित होने का कारण नक्सलवाद बताया एवं ग्रामीणों का साथ मांगा और कहा कि हर समस्या का मूलमंत्र विकास है लेकिन यह तभी संभव है जब आप सभी जिला प्रशासन का साथ देंगें।

उन्होंने ग्रामीणों को भरोसा दिलाया कि जिला प्रशासन की सोच है कि विकास से एक भी गांव वंचित नहीं हो जो ग्रामीणों को हक है वह उन्हें मिले।

इस दौरान उपायुक्त श्री जिशान कमर ने ग्रामीणों की समस्या को सून आॅन स्पाॅट समाधान करने की एवं जो ऐसी समस्याऐं थी जिसका हल तूरंत नहीं किया जा सकता था उसे प्राथमिकता के तौर पर लेकर समाधान करवाने की बात कही।

मौके पर अभियान एसपी विपूल पाण्डेय,अपर समाहर्ता आलोक शिकारी कच्छप,डीआरडीए निदेशक पंकज कुमार सिंह,एसडीओ सुधीर कुमार दास,डीटीओ बंधन लांग,जिला परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी मोहन लाल मरांडी,जिला समाज कल्याण पदाधिकारी प्रीति सिन्हा,जिला सूचना जनसंपर्क पदाधिकारी रोहित कंडुलना, बीडीओ प्रवीण केरकेटा,आत्मा के उप निदेशक सप्तमी झा,,मेजर सुशांत कुमार,आशीष पाण्डेय,सीआरपीएफ पदाधिकारी,प्रखंड कर्मी एवं ग्रामीण मौजूद थे

बांधीबांध में लगा जनता दरबार

सरकार आपके द्वार एवं सामुदायिक पुलिसिंग के तहत अतिसुदूवर्ती क्षेत्र गारू प्रखंड के बारीबांध में जनता दरबार आयोजित की गई

जनता दरबार में उपायुक्त जिशान कमर,एसपी प्रशांत आनंद एवं जिले के प्रशासनिक एवं पुलिस पदाधिकारी शामिल हुए।

जनता दरबार में ग्रामीणों ने बिजली,पानी,सड़क,विद्यालय,बांध मरम्मति,सिंचाई सुविधा समेत अन्य समस्याओ से भी अवगत कराया जिस पर उपायुक्त जिशान कमर एवं एसपी प्रशांत आनंद के द्वारा पदाधिकारियों को समस्या समाधान को लेकर निर्देश दिए गए।

समस्या का मूलमंत्र है विकास
जिशान कमर,उपायुक्त लातेहार

सरकार आपके द्वार एवं सामुदायिक पुलिसिंग के तहत बांरीबांध में लगे जनता दरबार में उपायुक्त जिशान कमर ने कहा कि समस्या का मूलमंत्र है विकास लेकिन कुछ रास्ते से भटके हुए लोगों ने आपका एवं गांव का विकास रोक रखा है आप सभी जिला प्रशासन का साथ दे एवं गांव में विकास योजनाओं को उतार कर गांव गांव की तस्वीर बदलने का कार्य करें।

इस दौरान उन्होंनें बताया कि सरकार द्वारा आपका एवं आपके गांव के विकास के लिए हर प्रकार की योजनाएं संचालित की जा रही है जिसपर आप सभी का हक है।

उन्होंने सभी ग्रामीणों को अपने हक के लिए आगे आने एवं गांव में विकास की बयार बहाने में सहयोग की अपील की।

विकास से होगा नई जिदंगी की शुरूआत
प्रशांत आनंद, पुलिस अधीक्षक लातेहार

सामुदायिक पुलिसिंग के तहत लगे जनता दरबार में एसपी प्रशांत आनंद ने कहा कि नक्सली ग्रामीणों का शोषण कर गांव का विकास रोक रखा है।

उन्होंने ग्रामीणों को जागृत करते कहा कि बारीबांध को को प्रकृति ने खुद सजाया है लेकिन गांव में सड़क,पानी समेत मुलभूत समस्या है इसका कारण कभी आप जान सके इसका कारण नक्सली एवं उग्रवादी है जो गांव में सरकार द्वारा संचालित योजना को धरातल पर नहीं उतरने दिया।

जिसका नतीजा हुआ कि गांव विकास से कोसो दूर है। उन्होंने कहा कि नक्सली सिर्फ बंदूक के बल पर शासन करते है।

उन्हांने कहा कि अगर सभी ग्रामीण गांव का विकास चाहते है तो गांव से नक्सली एवं उग्रवादियों को भगाना होगा।

एसपी श्री आनंद ने आप सभी संकल्प ले कि अब गांव में नक्सलियों को प्रवेश नहीं करने देंगे।

इस दौरान एसपी श्री आनंद ने गांव के ग्रामीणों से नई जिदंगी की शुरूआत कर विकास को नया आयाम देने की बात कही।

सामुदायिक पुलिसिंग के तहत बच्चों को मिला बैंग

अतिसुदरवर्ती क्षेत्र बारीबांध में आयोजित सरकार आपके द्वार एवं सामुदायिक पुलिसिंग कार्यक्रम के दौरान बच्चों के बीच स्कूल बैंग,काॅपी,विस्कूट,फुटबाॅल एवं जर्सी चार सेट समेत अन्य सामग्राी का वितरण किया गया।

सभी सामग्रियों का वितरण उपायुक्त जिशान कमर एव एसपी प्रशांत आनंद एवं अभियान एसपी विपूल पाण्डेय समेत अन्य पदाधिकारियों के द्वारा दी गई।

जयगीर गांव ग्रामीणों ने उपायुक्त से बसाने की मांग

बांरीबांध में लगे जनता दरबार में उपायुक्त जिशान कमर एवं एसपी प्रशांत आनंद के समक्ष जयगीर के ग्रामीणों ने अपना दर्द बयां करते हुए बताया कि सर हमलोग का गांव पहाड़ पर बसा है जिसके कारण वहां सरकारी सुविधा नहीं पहुंच पाता है।

ग्रामीणों ने सड़क,सिंचाई,पढ़ाई समेत अन्य समस्याओं से उपायुक्त जिशान कमर को अवगत कराया एवं गांव से नीचे बसाने की मांग की।

जिस पर उपायुक्त श्री कमर ने ग्रामीणों को पहाड़ के नीचे ही जमीन देकर बसाने का भरोसा दिलाया एवं ग्रामीणों को आपसी सहमति बना कर प्रखंड विकास पदाधिकारी को अवगत कराने की बात कही।

साहेब 9 क्लास में पढ़ने के लिए 12 किलो मीटर की दूरी तय करनी पढ़ती,गांव में ही खोले विद्यालय………

सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत बारीबांध में लगे जनता दरबार में कोटाम गांव निवासी वीणा देवी ने उपायुक्त जिशान कमर से कही कि साहेब गांव में आठ क्लास तक ही पढ़ाई होती है अगर यहां के लड़का या लड़की को आगे की पढ़ाई करनी होती है तो गारू जाना पड़ता है जो लगभग 12 किलो मीटर की दूरी तय करना पड़ता है गांव में आगे की पढ़ाई की व्यवस्था करा दे। जिस पर उपायुक्त श्री कमर ने पूरी जानकारी लेने के बाद कार्रवाई करने की बात कही एवं भरोसा दिलाया कि बच्चों को इतनी दूरी तय नहीं करनी पड़ेगी।

इस दौरान ग्रामीणों के द्वारा जलमीनार,बांध,तालाब निर्माण,सड़क निर्माण समेत अन्य समस्याओं से भी अवगत कराया गया जिस पर उपायुक्त जिशान कमर के द्वारा समस्या समाधान को लेकर संबंधित पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया।

मसरूम प्रशिक्षण ले बने आत्म निर्भर

उपायुक्त जिशान कमर ने जनता दरबार में ग्रामीणों को मसरूम उत्पादन करने के लिए प्रशिक्षण ले आत्मनिर्भर बनने की अपील की।

ग्रामीणों को उपायुक्त श्री कमर ने बताया कि गारू प्रखंड एक सौ लोगों को मसरूम प्रशिक्षण के लिए चयनित किया गया है।

उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के बाद जो भी मसरूम उत्पादन होगा उसका मार्केटिंग भी करवाने की व्यवस्था है। उन्होंने महिलाओं को मसरूम उत्पादन करने की बात कही।

एसपी ने जांच कर प्राथमिकी का दिया निर्देश

गारू प्रख्ंड के बारीबांध में लगे जनता दरबार के दौरान ग्रामीणों के द्वारा सीमाखास के आनंद साव पर सरकारी मोर्टर का निजी प्रयोग करने का आरोप लगाया गया जिस पर एसपी प्रशांत आनंद ने जांच कर दोषी पाएं जाने पर प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया।

बारीबांध का उपायुक्त एवं एसपी ने किया निरीक्षण

जनता दरबार में ग्रामीणों के द्वारा बारीबांध जीर्णोधार करवाने एवं जीर्णोधार नहीं होने से ग्रामीणों के सिंचाई में हो रही परेशानी से अवगत कराने के बाद उपायुक्त जिशान कमर एवं एसपी प्रशांत आनंद ने बारीबांध पहुंचे एवं बांध का निरीक्षण किया।इस दौरान उन्होंने लघु सिंचाई विभाग के पदाधिकारियों को जांच करने एवं जीर्णोधार की प्रक्रिया आरंभ करने का निर्देश दिया।

स्टाॅल लगा कर दी गई विकास की जानकारी,गारू प्रखंड के अतिसुदूरवर्ती क्षेत्र बारीबांध में लगे जनता दरबार में स्टाॅल लगा कर विकास योजनाओं की जानकारी दी गई। इस दौरान जिला समाज कल्याण विभाग,जेएसएलपीएस,कृषि विभाग,पशुपालन,एसबीएम,श्रम विभाग समेत अन्य विभाग के द्वारा स्टाॅल लगाया गया था। इस दौरान स्वास्थ्य शिविर भी लगाया गया जिसमें ग्रामीणों को जांच कर मुफ्त में दवा दिया गया।

Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in खबर सीधे आप तक

विज्ञापन | Advertisement

ट्रेन्डिंग् टॉपिक्स

विज्ञापन के लिए संपर्क करें: +91-8138068766

To Top