Connect with us

उपायुक्त गुमला की अध्यक्षता में कोविड भैक्सिन कोल्ड चेन मैनेजमेन्ट सिस्टम की बैठक, जिले में कोरोना भैक्सिन के भंडारण के लिए पूर्व तैयारी शुरू

खबर सीधे आप तक

उपायुक्त गुमला की अध्यक्षता में कोविड भैक्सिन कोल्ड चेन मैनेजमेन्ट सिस्टम की बैठक, जिले में कोरोना भैक्सिन के भंडारण के लिए पूर्व तैयारी शुरू

उपायुक्त गुमला शिशिर कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में कार्यालय बेष्म में कोरोना भैक्सिन के कोल्ड चेन मैनेजमेन्ट सिस्टम की तैयारी संबंधी जिला टास्क फोर्स की बैठक आज सम्पन हुई।
बैठक में निकट भविष्य में कोविड भैक्सिन की उपलब्धता की सम्भावना को देखते हुए जिला स्तरीय कोविड भैक्सिन टास्क फोर्स के माध्यम से कोरोना भैक्सिन की भंडारण की पूर्व तैयारी के लिए कई महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर विचार विमर्ष किया गया।


बैठक में बताया गया कि भारत सरकार के दिषा निर्देष पर राज्य सरकार द्वारा राज्य स्तरीय सलाहकार समिति का गठन किया गया है। साथ ही राज्य सरकार द्वारा सभी जिलों में जिलास्तरीय कोविड भैक्सिन टास्क फोर्स का गठन किया गया है। जिला स्तरीय टास्क फोर्स में उपायुक्त को अध्यक्ष तथा जिला आर.सी.एच पदाधिकारी को सदस्य-सचिव बनाया गया है। इसके साथ ही टास्क फोर्स में सिविल सर्जन सहित युनिसेफ, विष्व स्वास्थ्य संगठन, यु.एन.डी.पी. जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को सदस्य बनाया गया है।


बैठक में कोविड भैक्सिन के कोल्ड चेन मैनेजमेन्ट के लिए विभिन्न बिन्दुओं पर चर्चा की गई। इसके लिए जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को कोल्ड चेन इक्विपमेन्ट एवं खराब रेफरिजेटर तथा निष्क्रीय कोल्ड चेन मषीनों को आवष्यकता अनुसार मरम्मती का निर्देष दिया गया। साथ ही इसके क्रियान्वन से संबंधित चिकित्सा कर्मियों डाॅक्टर, ए.एन.एम., सहीया का प्रषिक्षण एवं स्टाॅक तथा वितरण पंजी का प्रकाषन का निर्णय लिया गया। बैठक में कोल्ड चेन उपस्करण के रख-रखाव निष्क्रिय कोल्ड बाॅक्स तथा पूराने भैक्सिन कैरियर को बदलने का निर्देष सिविल सर्जन को दिया गया।


बैठक में कोविड-19 भैक्सिन की आपुर्ति की सम्भावना को देखते हुए इसक भंडारण के लिए स्थान चिन्हित कर कोल्ड चेन केन्द्र अधिष्ठापित करने की दिषा में अग्रतर कारवाई का निर्देष दिया गया। इसके साथ ही गुमला जिले के लिए भैक्सिनेटर कोल्ड चेन मैनेजर, रेफिरीजेटर मकैनीक एव ंकोल्ड चेन हेन्डलर के रिक्त पदों पर नियमानुसार नियुक्ति की प्राक्रिया शुरू करने का निर्देष दिया गया। बैठक में कोरोना भैक्सिन की आपुर्ति के पूर्व ही इसके रख-रखाव, भंडारण, वितरण के लिए सभी आवष्यक तैयारियाँ पूरी कर लेने का निर्देष दिया गया।

उपायुक्त ने सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को अपने स्मार्ट फोन पर सपोर्टिव सुपरविजन एप्प डाॅउनलोड कर पयवेक्षण के दौरान नियमित रूप से डाटा इन्ट्री कर मुख्यालय को प्रतिवेदित करने को निर्देष दिया।


आज की बैठक में उपायुक्त सहित सिविल सर्जन डाॅ0 विजया भेगरा, अपर समाहर्ता सुधीर कुमार गुप्ता, जिला आर.सी.एच पदाधिकारी डाॅ0 षिव कुमार, जिला येाजना पदाधिकारी मोनीका रानी टुटी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी सीता पूष्पा, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी पालकोट डाॅ0 नरेन्द्र कुमार, सिसई डाॅ0 नमीता लकड़ा, बसिया डाॅ0 विजय लकडा, कामडारा डाॅ0 एम.के.एम साह, चैनपुर डाॅ0 राजमोहन खलखो, भरनो डाॅ0 के.के मिश्रा, घाघरा डाॅ0 राजेष कुमार, विषुनपुर डाॅ0 ओमप्रकाष, गुमला डाॅ0 सजीदुल्लाह एवं डब्लयु.एच.ओ. के प्रतिनिधी उपस्थित थे।

Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in खबर सीधे आप तक

To Top