Connect with us

उपायुक्त अबु इमरान ने असाध्य रोग से पीड़ित मरीजों को राहत प्रदान करने लिए की पहल, वी.डि.यो कॉन्फ़्रेसिंग के माध्यम से प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारियों से की बात

खबर सीधे आप तक

उपायुक्त अबु इमरान ने असाध्य रोग से पीड़ित मरीजों को राहत प्रदान करने लिए की पहल, वी.डि.यो कॉन्फ़्रेसिंग के माध्यम से प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारियों से की बात

  • असाध्य रोग से पीड़ित मरीजों को मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी उपचार योजना अंतर्गत सहायता राशि उपलब्ध करने की गति को देख कर जतायी नाराजगी
  • कहा
    अधिकारी संवेदनशील होकर असाध्य रोग से पीड़ित मरीजों को उपलब्ध करायें सहायता राशि ……….. अबु इमरान,उपायुक्त
  • असाध्य रोग से पीड़ित बीपीएल परिवार के व्यक्ति को सरकार की ओर मिलती हो पांच लाख रूपये तक की राशि
  • कल्याण विभाग द्वारा चिकित्सा सहायता मद के तहत लाभूको को दी जाती है दस हजार रूपये तक की राशि
  • आसाध्य रोगों से पीड़ित व्यक्ति को सहायता पहुंचाने के लिए व्यापक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाने का दिया निर्देश


लातेहार:- जिले में असाध्य रोग से पीड़ित मरीजों को मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी उपचार योजना अंतर्गत सहायता राशि दिलाने को लेकर उपायुक्त अबु इमरान ने पहल की है l उन्होने जिले के सभी प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बात की एवं निर्देश दिया कि जिले में असाध्य रोग से पीड़ित व्यक्ति एवं उनके परिवारो के प्रति संवेदनशील होकर कार्य करें एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से दी जाने वाली सहायता उन्हें अविलंब दिलायें l ताकि किसी भी व्यक्ति की इलाज के अभाव में मौत नहीं हो। समीक्षा के क्रम में उपायुक्त श्री इमरान ने पाया कि जिले में मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी उपचार योजना अंतर्गत असाध्य रोग से पीड़ित व्यक्तियों को सहायता राशि उपलब्ध की संख्या कम है

जिस पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त किया एवं सिविल सर्जन को निर्देशित किया कि असाध्य रोग से पीड़ित व्यक्ति के आवेदन पर अविलंब कार्रवाई सुनिश्चित करें। इस दौरान उन्होंने सिविल सर्जन एवं सभी प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी को मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी उपचार योजना का सहिया समेत अन्य माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार कर लोगों को जागरूक करने की बात कही।
बैठक में आइटीडीए निदेशक विंदेश्वरी ततमा के द्वारा बताया गया कि कल्याण विभाग की ओर से अनुसूचित जाती, अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़ा वर्ग को चिकित्सा सहायता योजना अंतर्गत सहायता राशि प्रदान करने के लिए वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए तीस लाख की राशि भेजी गई है l इस योजना अंतर्गत अबतक कुल 47 व्यक्तियों को दस हजार की राशि प्रदान की गयी है l 26 लाख रुप शेष है जिस पर उपायुक्त श्री इमरान के द्वारा अज,अजजा एवं पिछड़ा वर्ग के व्यक्तियों को इस योजना का अधिक से अधिक लाभ मिले इसे सुनिश्चित करने का निर्देश दिया एवं योजना के प्रति लोगों में जागरूकता लाने को लेकर प्रचार-प्रसार करवाने की बात कही। बैठक के दौरान,कैंसर,किडनी रोग समेत अन्य आसाध्य रोगों से पीडि़त व्यक्तियों को तत्काल सहायता राशि का लाभ दिलाने के लिए सभी सरकारी प्रक्रियाऐं अविलंब पूरा करने समेत अन्य कई दिशा निर्देश दिया गया ।

वी.डि.यो कॉन्फ़्रेसिंग के दौरान सिविल सर्जन डॉ संतोष श्रीवास्तव के द्वारा भी मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी उपचार योजना के तहत दी जाने वाली सहायता राशि के बारें में बताया गया। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना के तहत वैसे परिवार जिनकी आमदनी एक वर्ष में आठ लाख रूपये तक हो या वे बीपीएल के श्रेणी में आते हो तो उन्हें मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी उपचार योजना के तहत सहायता पहुंचाया जाता है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2020-21 में कुल 11 लोगों को इसका लाभ दिया जा चूका है। उन्होंने मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी उपचार योजना का लाभ देने को लेकर सभी प्रख्ंड चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देश दिया ।

मौके पर आइटीडीए निदेशक विंदेश्वरी ततमा,अपर समाहर्ता आलोक शिकारी कच्छप,सीएस डा संतोष श्रीवास्तव,जिला कल्याण पदाधिकारी विष्णु प्रसाद पंडित समेत सभी प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी मौजूद थे।

कल्याण विभाग से इलाज के लिए मिलती है दस हजार की राशि

गरीब एवं असहाय परिवारों को इलाज के लिए कल्याण विभाग की ओर से दस हजार की राशि सहायता के रूप में दी जाती है। आइटीडीए निदेशक विंदेश्वरी ततमा ने बताया कि इस योजना के तहत अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़ी जाति चिकित्सा सहायता मद उपलब्ध कराया जाता है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2020-21 में तीस लाख की राशि प्राप्त हुई थी जिसमें अबतक 47 लोगों को सहायता पहुंचायी गई।

मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना के तहत मिलती है सहायता राशि

मुख्यमंत्री गरीब बीमारी योजना के तहत असहाय एवं गरीब परिवारों को पांच लाख तक की राशि इलाज के लिए दिया जाता है। जिसमें कैंसर,किडनी रोग समेत अन्य असाध्य रोगों के लिए मिलता है। वर्ष 2020-21 में मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी सहायता योजना के लगभग एक करोड़ से भी अधिक के आवंटन प्राप्त हुआ है।

स्वास्थ्य योजनाओं के प्रति जागरूक करने का निर्देश

उपायुक्त अबु इमरान ने स्वास्थ्य विभाग से सबंधित योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने को लेकर जागरूकता अभियान चलाने की बात कही है। उपायुक्त श्री इमरान ने सिविल सर्जन एवं सभी प्रखंड चिकित्सा प्रसार पदाधिकारी को राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय दिवसों पर कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को जानकारी देने को लेकर निर्देशित किया ।

Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in खबर सीधे आप तक

To Top