Connect with us

ईश्वर की कृपा में भक्ति तथा कोप मे छुपी होती है मुक्ति! – बाबा फलाहारी

खबर सीधे आप तक

ईश्वर की कृपा में भक्ति तथा कोप मे छुपी होती है मुक्ति! – बाबा फलाहारी

गिरिडीह से राजेश राज

गिरिडीह :- सदर प्रखण्ड के बजटो ग्राम मे नौ दिवसीय खुटरी महादेव प्राण प्रतिष्ठा सह शिवशक्ति महायज्ञ की आज चौथे दिन बृंदावन, वाराणसी एवं अयोध्या से पधारे विद्वानों के मंत्रोच्चार से पूरा बजटो ग्राम प्रतिध्वनित होकर गूंज रहा है। वहीं दूरदराज से महिला पुरुष एवं बच्चे सभी श्रद्धालु यज्ञ कुंड की परिक्रमा करने सैकड़ो की संख्या में आकर यज्ञकुंड की परिक्रमा कर रहे है। अयोध्या से पधारे कथा वाचक महामंडलेश्वर शिवराम दास फलाहारी बाबा ने कथा के अपने मधुर वचनों से कहा कि ईश्वर की कृपा में भक्ति तथा कोप मे मुक्ति छुपी होती है। विभीषण को कृपा के कारण भगवान की भक्ति भक्ति प्राप्त हुई वहीं रावण को प्रभु की कोप के कारण मुक्ति प्राप्त हुआ। परमात्मा को पाने केलिए प्रेम और बैर दोनों ही रास्ते सफल है। बैर और प्रेम दोनों ही में क्रिया एक होती है। जो जिस रास्ते प्रभु को याद करते हैं उसको उसी रूप में भगवत कृपा की प्रप्ति होती है। किसी भी कार्य को करने के लिए 3 शब्द परमआवश्यक है पहला संकल्प दूसरा क्रियान्वित करने की क्षमता तथा तीसरा परमात्मा की कृपा। किसी भी क्षेत्र में अग्रसारित होते हुए मंजिल को प्राप्त करने के लिए पहला पायदान पहली सीढ़ी पहला सोपान संकल्प होता है बशर्ते शर्त यह है कि संकल्प अचल अटल और अडिग हो संकल्प लेने मात्र से कार्य की पूर्णता नहीं अपितु पूर्ण होने के लिए कर्म की आवश्यकता होती है। जब तक हम कर्म नहीं करेंगे कार्य पूर्ण नहीं होगा। संकल्प और कर्म दोनों पूर्ण होता है तब परमात्मा की कृपा अपने आप जीवों पर बरसने लगती है।
यज्ञाचार्य संजय शास्त्री एवं यज्ञाधीश वीरेंद्र शास्त्री के साथ अयोध्या से आये वैदिक मंत्रोचार करने वाले विद्वानों ने मंत्रोच्चार के द्वारा यज्ञ वेदी पूजन के साथ शिवशक्ति भगवान जी का कर्मकुटी एवं जलाधिवास कराया गया। साथ ही विद्वानों ने यज्ञ पुरोहितों द्वारा यज्ञ आहुति के साथ चौथे दिन की हवन कार्य सम्पन्न कराया।
हवन कार्यक्रम के पश्चात दोपहर एक बजे से रामलीला का आयोजन किया गया वही रात्रि में दस बजे से राशलीला का मंचन किया गया। मौके पर यज्ञ कमिटी के अध्यक्ष पूर्व मुखिया जनार्दन प्रसाद साव, बजटो मुखिया शांति देवी उपाध्यक्ष उपमुखिया लक्ष्मण यादव, सचिव मोहनलाल यादव, कोषाध्यक्ष टेकलाल कुमार बर्मा, उपकोषाध्यक्ष प्रमोद गुप्ता, सहअध्यक्ष जगरनाथ यादव मंत्री हरिहर साव, संरक्षक रामदेव प्रसाद बर्मा, सह संरक्षकसंतोष यादव, सदस्य दामोदर यादव, गोवर्धन रजक, सुनील कुमार बर्मा इंद्रदेव मण्डल, अजित विश्वकर्मा, रविन्द्र महतो, रति राय, रोहित यादव, महेंद्र साव आदि सक्रिय है।

Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in खबर सीधे आप तक

विज्ञापन | Advertisement

ट्रेन्डिंग् टॉपिक्स

विज्ञापन के लिए संपर्क करें: +91-8138068766

To Top