Connect with us

आदिवासी छात्र संघ द्वारा 4250 मज़दूरों को भोजन कराया गया…

खबर सीधे आप तक

आदिवासी छात्र संघ द्वारा 4250 मज़दूरों को भोजन कराया गया…

राँची : आज झारखंड ट्राईबल स्टूडेंट एसोसिएशन जेएनयू पूर्व अध्यक्ष संगम उरांव और आदिवासी छात्र संघ डीएसपीएमयू अध्यक्ष सुमित उरांव के समन्वय से लगातार 20 वें दिन और लोकडाउन के चौथे चरण के अंतिम दिन
मादी मेमोरियल हॉस्पिटल बेलांगी के समीप राहगीरों को भोजन कराया गया। विगत 12 मई से 31 मई तक में प्रवासी मजदूरों व राहगीरों जो पैदल साइकिल व अन्य माध्यमों से लोकडाउन के कारण अपने घर को पहुंचने के लिए संघर्ष कर रहे थे , वैसे लगभग 4250 प्रवासी मजदूरों को भोजन कराया गया। और लगभग 19 सौ प्रवासी मजदूरों को गाड़ी रोक कर उन्हें बैठा कर आगे भेजा गया।

समय-समय पर गढ़वा के प्रवासी मजदूरों को गढ़वा विधायक सह पेयजल मंत्री मिथिलेश ठाकुर से संपर्क कर बस उपलब्ध कराकर भी भेजा गया।

झारखंड ट्राईबल स्टूडेंट एसोसिएशन जेएनयू पूर्व अध्यक्ष संगम उरांव ने कहा कि रोजगार के अभाव में झारखंड के छात्र मजबूरी वश चेन्नई , राजस्थान , महाराष्ट्र , गुजरात , केरल इत्यादि अन्य राज्यों में 8-10 हजार के काम के लिए पलायन करते हैं। यह बहुत ही दुखद है। जब विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के लोग व जनप्रतिनिधि इस कोरोना महामारी में व अपने अपने घरों में वह फॉर्म हाउसों में बैठे हुए हैं तब रातु क्षेत्र के युवाओं ने सड़क पर महामारी की परवाह किए बिना लॉक डाउन प्रभावित प्रवासी मजदूरों की मदद के लिए बढ़ चढ़कर हिस्सा लिए।

आदिवासी छात्र संघ डीएसपीएमयू अध्यक्ष सुमित उरांव ने कहा कि झारखंड राज्य में रोजगार की असीम संभावनाएं हैं किंतु दुखद बात यह है की झारखंड में यूपी , बिहार, बंगाल के बिचौलियों को सारे काम दिए गए है जो झारखंड राज्य के आदिवासी मूल निवासियों का सिर्फ शोषण करते हैं। जिसके कारण मजबूरी वश राज्य के बेरोजगारों को रोजगार के लिए पलायन करना पड़ता है। राज्य सरकार से अपील है की मेहनतकश बेरोजगारों को अपने गांव पंचायत व प्रखंड स्तर पर रोजगार की उपलब्धता सुनिश्चित किया जाए। आदिवासी छात्र संघ के सदस्यों ने छात्र संघ को सहयोग करने वाले सभी क्षेत्र के किसानों , सब्जी विक्रेताओं , समाजसेवियों, सरकारी कर्मचारियों ,बैंक, माइनिंग ,एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया विभिन्न राष्ट्रीय और राज्य के विश्वविद्यालयों के प्रोफेसरों व पीएचडी स्कोलैरो जो लगातार आदिवासी छात्र संघ के राहत शिविर में खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने व वित्तीय सहायता करने के लिए छात्र संघ के सदस्यों द्वारा उनको धन्यवाद दिया गया।

भोजन वितरण कार्य में पंकज तिग्गा पीहू खल्खो रवि तिग्गा अजय तिग्गा रोशन उरांव आशीष बाख्ला सुधीर तिग्गा दिलीप तिग्गा अमन खल्खो पवन खल्खो अरविंद तिग्गा रौनित उरांव अनीश तिग्गा डमरू तिग्गा संदीप तिग्गा व अन्य ने सहयोग किया।

Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in खबर सीधे आप तक

विज्ञापन | Advertisement

ट्रेन्डिंग् टॉपिक्स

विज्ञापन के लिए संपर्क करें: +91-8138068766

To Top