Connect with us

अभी देश को नफरत की नहीं बल्कि प्यार की ज़रूरत है , अफवाह न फैलाएं – लॉक डाउन का पालन करें…

खबर सीधे आप तक

अभी देश को नफरत की नहीं बल्कि प्यार की ज़रूरत है , अफवाह न फैलाएं – लॉक डाउन का पालन करें…

राँची :वरिष्ठ पत्रकार एस. के. समीर ने राँची समेत देशवासियों के नाम एक अपील पत्र जारी किया है । उन्होंने अपने पत्र में शांति का संदेश दिया है।
उन्होंने लोगों से सद्भावना बनाये रखने की कुछ इस तरह से लोगों से अपील की है।

पूरी दुनिया में कोरोना का आतंक फैला हुआ है। कोरोना महामारी से दुनियाभर में लाखों लोग ग्रसित हैं तो हजारों की मौत हो चुकी है। ऐसे में हमारा देश भारत भी बहुत ही नाजुक दौर से गुजर रहा है। चारों तरफ कोरोना वायरस महामारी का डर और भय लोगों को सता रहा है। लॉक डाउन की वजह से लोग अपने-अपने घरों में कैद होने को मजबूर हैं। घरों से निकलना बहुत जरूरी काम से हो रहा है। दुकानें बंद पड़ी हैं, फैक्ट्रियां बंद हैं, शिक्षण संस्थान बंद हैं , गाड़ियों का परिचालन बंद है , सड़कें सुनसान हैं , दफ्तर वीरान हैं। देश एवं देशवासियों की आर्थिक स्थिति बद से बदतर होती जा रही है। लोगों को इलाज कराना तो दूर की बात दो जून की रोटी का भी इंतजाम करना मुश्किल हो रहा है। केंद्र एवं राज्य की सरकारें अपनी अपनी तरफ से जनता की भूख मिटाने की कोशिश और कोरोना से लड़ने में लगी हुई है।

ऐसे में हम देशवासियों को केंद्र एवं राज्य की सरकारों का साथ देना चाहिए, लॉक डाउन का पालन करना चाहिए। जिस तरह से हमने अंग्रेजों से आजादी की लड़ाई लड़ी और जीत हासिल की ठीक उसी तरह से हमें जाति और धर्म से ऊपर उठकर एक साथ मिलजुल कर इस कोरोना नामक जानलेवा महामारी से लड़ना होगा और इसे जड़ से अपने देश से मिटाना होगा ताकि पूरी दुनिया में भी धीरे धीरे इसका नामोनिशान मिट जाए और लोग पहले की तरह बेफिक्री के साथ और बेख़ौफ़ हो कर घर से बाहर निकलें और अपने अपने कामों को अंजाम दे सकें।

देश के हालात को सुधारने के लिए सिर्फ केंद्र सरकार और राज्य सरकार की जिम्मेदारी नहीं है, इसके लिए हम भारतवासियों को भी अपनी ज़िम्मेदारियाँ निभानी पड़ेंगी। हमारा देश कोरोना से पूरी ताक़त के साथ लड़ सके , इसके लिए हमें केंद्र सरकार एवं राज्य सरकारों की तरफ से दिए गए दिशा निर्देशों का पालन करना चाहिए , अफवाहों से बचना चाहिए और अफवाह नहीं फैलाना चाहिए , देश में सौहार्द और भाईचारा की गंगा बहे इसकी चिंता करनी चाहिए , ऐसे-ऐसे पोस्ट करने चाहिए जिससे देश और देशवासियों में प्रेम की लहर दौड़ पड़े , ऐसे पोस्ट बिल्कुल फॉरवर्ड नहीं करने चाहिए जिससे आपसी द्वेष को बढ़ावा मिले , आपस में नफ़रत की दीवार खड़ी हो। ” एकता में बल है ” इस बात को समझते हुए , हमें ऊंच-नीच ,अमीरी-गरीबी ,जात-पात ,धर्म-संप्रदाय से आगे आकर एक सकारात्मक सोच के साथ देश की सेवा करनी चाहिए। देश की रक्षा एवं सम्मान की खातिर हम सभी को गिले शिक़वे मिटाकर एक पंक्ति में खड़ा होना चाहिए और हर हाल में देश की आन , बान और शान को बनाये रखने में अपनी क़ुर्बानी देने को हमेशा तैयार रहना चाहिए। जय हिंद , जय भारत।।

Continue Reading
You may also like...
1 Comment

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in खबर सीधे आप तक

विज्ञापन | Advertisement

ट्रेन्डिंग् टॉपिक्स

विज्ञापन के लिए संपर्क करें: +91-8138068766

To Top